Bihar Board 10th Exam 2023 में जूता-मोजा पहनने वालों की 'नो एंट्री'


Bihar Board 10th Exam, BSEB 10th Exam - बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 01 फरवरी से 11 फरवरी 2023 के बीच हुई थी. अब बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा कल यानी 14 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है, जोकि 22 फरवरी 2023 तक चलेगी. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे.


बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइंस शेयर की हैं. बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 का शेड्यूल biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक किया जा सकता है. बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले सभी गाइडलाइंस अच्छी तरह से चेक कर लें (Bihar Board Exam Guidelines).



14 फरवरी को है गणित की परीक्षा


बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा कल गणित विषय के साथ शुरू होगी. 14 फरवरी को दोनों पालियों में गणित विषय की ही परीक्षा होगी. इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 16.37 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 1500 एग्जाम सेंटर तैयार किए गए हैं (Bihar Board Exam Center).



समय से पहले पहुंचें एग्जाम सेंटर


बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 1.45 बजे तक होगी. परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजे तक एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. दूसरी शिफ्ट की एग्जाम टाइमिंग को बदलकर दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक का किया गया है. स्टूडेंट्स के लिए तय समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचा अनिवार्य है (Bihar Board Exam Timing).



बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की गाइडलाइंस (BSEB 10th Exam Guidelines)


1- सभी परीक्षार्थियों की दो बार जांच की जाएगी, एक बार परीक्षा केंद्र में एंट्री करते समय और दूसरी बार एग्जाम हॉल में.

2- बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम ले जाने की मनाही है.

3- परीक्षा केंद्र में एंट्री करते समय छात्रों के पास एडमिट कार्ड, पेन और पेंसिल जरूर होनी चाहिए.

4- एडमिट कार्ड खो जाने पर छात्र की पहचान अटेंडेंस शीट में लगी फोटो से की जाएगी और उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा.

5- छात्र परीक्षा केंद्र पर जूते-मोजे पहन कर न जाएं. सिर्फ चप्पल पहनकर आने वाले छात्रों को ही परीक्षा केंद्र में एंट्री मिलेगी.


EmoticonEmoticon