How To Prepare for The Board Exams, Students Must Read










दोस्तों नए साल की शुरुआत हो चुकी है। नए साल का जश्न भी अब खत्म हो रहा है। जश्न खत्म होने के साथ ही आब सभी छात्रों के दिमाग में आगामी बोर्ड एग्जाम को लेकर तरह-तरह के सवाल उमड़ रहे होंगे। यह स्वाभाविक प्रकृति है। 

आप सभी छात्रों को नए साल की शुभकामनाओं के साथ आज कुछ सामान्य टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर कर रहा हूँ जो की आप लोगों के लिए अवश्य ही फायदेमंद शाबित होगा।बोर्ड एग्जाम एक ऐसी एग्जाम हैं जिसमे सभी घबराते हैं क्योंकि यह एग्जाम आपकी पहली सीढ़ी होती है जिससे आप अपनी मंजिल के तरफ आगे बढ़ते है। लेकिन दोस्तों आप लोग घबराएँ नहीं। क्योंकि एग्जाम बहुत बड़ी बात नहीं हैं। एग्जाम का पैटर्न कभी भी इतना कठिन नहीं होता कि जिससे आपको डरना पड़े। जिस प्रकार हम लोग अपने स्कूल कॉलेज के सामान्य एग्जाम को लेकर मेंटली तैयार रहते है, उसी तरह की तैयारी फाइनल एग्जाम में भी करना है। अगर आप आत्म विश्वास के साथ अपना काम ठीक से करेंगे और  नीचे दी गई टिप्स के हिसाब से पढेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी

आइये जाने कुछ जरुरी बातें जिनका ध्यान रखना है हम सभी को....

प्रश्नों को लिखने का तरीका सुधारें


कभी-कभी आपको सभी प्रश्नों के उत्तर पता होते हैं और आप बहुत अच्छे से उन्हें हल भी करते हैं लेकिन फिर भी कम मार्क्स मिलते हैं इसका एक ही कारण हैं आपके लिखने का तरीका, सबसे पहले अपने लिखने का तरीका बदलें।


हैण्ड राइटिंग अच्छी रखे


सफाई से लिखे, प्रश्न के उत्तर को बाँट कर लिखे। उसमे हैडिंग, सब हैडिंग हो। बुलेट पॉइंट्स हो, एक डायग्राम जरुर हो, टेबल हो। इस तरह से लिखने पर चेकर कभी आपके मार्क्स नहीं कटेगा और अगर आप सवाल के एक्यूरेट उत्तर को नहीं भी जानते हैं और आप वह प्रश्न छोड़ना नहीं चाहते हैं तब उन्हें इस तरह से हल करने पर आपको आधे या उससे ज्यादा मार्क्स मिलेंगे। यह तरीका हमेशा फायदेमंद होता हैं। उपर लिखे पॉइंट्स के हिसाब से महत्वपूर्ण प्रश्नों को हल करे और अपनी नोट बूक में लिखे, ताकि आपको इस पैटर्न की आदत हो जाये।


हर एग्जाम की तैयारी पूरी करे


एनुअल एग्जाम के पहले तिमाही और छः माही एग्जाम की तैयारी अच्छे से मन लगाकर करे। उसी दौरान महत्वपूर्ण सवालों को तैयार करे। इससे आपका बर्डन कम होगा। इसके बाद प्रीबोर्ड एग्जाम में पूरा सिलेबस ध्यान में रखते हुए सभी महत्वपूर्ण सवालों की तैयारी करे।


बोर्ड की एग्जाम (Board Exam) की तैयारी


बोर्ड एग्जाम के पहले पूरा सिलेबस ध्यान से पढ़े। उसके हिसाब से पहले कठिन पाठ्य को तैयार करे ताकि असुविधा होने पर आप समय रहते उसका निवारण कर सके।


अनसाल्व्ड सॉल्व करे


पूर्व 10 वर्ष के पेपर पढ़े और उन्हें हल करे। सभी विषयों की अलग नोट बूक बनाकर उन में एक साथ सभी अनसाल्व्ड प्रश्नों को साल्व्ड करके लिखे जिससे एग्जाम के समय सभी महत्वपूर्ण प्रश्न एक ही जगह मिल जायें।

आज के लिए बस इतना ही... अगले कड़ी में कुछ और नए शोध संकलन के साथ आप लोगों के समक्ष साझा होउंगा... बहुत जल्द।
सभी को नववर्ष की ढेर सारी शुभकामना... अगर आपके पास एग्जाम, मार्किंग, सिलेबस को लेकर किसी भी प्रकार का डर, सवाल, संशय है तो दोस्तों आप बेझिझक bsebupdates@gmail.com या हमारे पेज BSEB Bihar Results Updates पर मेसेज कर सकते हैं। 


EmoticonEmoticon